'जीवन एक यात्रा, राजीव गांधी की स्मृति में, जन्म दिन मुबारक राजीव जी'! Congratulations बधाई ~ नीलम महाजन सिंह ~

'जीवन एक यात्रा, राजीव गांधी की स्मृति में, जन्म दिन मुबारक राजीव जी'! Congratulations बधाई 
~ नीलम महाजन सिंह ~
मैं भारत के सबसे आकर्षक, सबसे युवा, आधुनिक, दूरदर्शी, भारत के प्रधान मंत्री: भारत रतन, राजीव रत्न गांधी को उनकी जयंती (20 अगस्त 1944 - 21 मई 1991) पर नमन करती हूँ।
राजीव ने ट्रिनिटी कॉलेज और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से पढ़ाई की।
राजीव गांधी पर एक कविता :-
"अलविदा मेरे दोस्त"
अलविदा मेरे दोस्त
मेरी आँखें कभी नहीं सूखी
ये शब्द कहने के बाद
जब हम मिले
हमने कभी नहीं सोचा
यह इस तरह खत्म होगा
विश्वासघात विश्वास से
धोखे का क्रूर विस्फोट
रिप्ड यू, वे मुस्कुराते हुए तुम 
ब्रह्मांड में चमकते सितारे 
आपको धरती पर पाकर 
बहुत अच्छा लगा
हम अंत में फिर मिलेंगे
अलविदा मेरे दोस्त राजीव !
~ नीलम ~
राजीव गांधी भारत के छठे प्रधानमंत्री (1984 से 1989) थे। उन्होंने 40 वर्ष की आयु में अपनी माँ, पी.एम. इंदिरा गांधी की हत्या के बाद पदभार ग्रहण किया। राजीव गांधी ने युवाओं को शामिल करने के लिए मतदान की आयु 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष कर दी।
उन्होंने पंचायत राज्य व्यवस्था के लिए एक विशेष मंत्रालय बनाया, जो भारतीय अर्थव्यवस्था में आज के संदर्भ में प्रासंगिक है।
कम्प्यूटरीकरण और संचार के आधुनिकीकरण की शुरुआत उनके द्वारा की गई थी। वह युवा, आधुनिक और भविष्यगामी सोच वाले थे। 1991 में एक चुनाव अभियान के दौरान, राजीव गांधी को लिट्टे के मानव बम, 'भानु' द्वारा एक षडयंत्रपूर्ण तरीके से, उन्हें फूलमाला पहनाने की आड़ में नृशंस हत्या कर दी गई थी ...
▪︎ मैं बमुश्किल 23 साल की थी, जब मैं कांग्रेस पार्टी के शताब्दी समारोह के दौरान बॉम्बे में राजीव गांधी से मिली थी। राजीव गांधी ने एक उग्र भाषण दिया, "हमारे पास एक पारदर्शी सरकार होगी, जिसमें बिचौलियों और दलालों के लिए कोई जगह नहीं होगी"। राजनीति में यह एक क्रांतिकारी कदम था। इसने मेरे और भारत के 'चे ग्वेरियन युवाओं जैसे क्रांतिकारियों' को बहुत प्रभावित किया।
1985 में भारत डिजिटल नहीं था। मेरे पिता श्री जसवंत राय जी ने मुझे बताया कि पी.एम.ओ. से पी.एम. राजीव गांधी से मुलाकात के संबंध में फोन आया था। मेरे पिता जी थोड़े घबराकर कह रहे थे! मणिशंकर अय्यर, आई.एफ.एस., संयुक्त सचिव, पी.एम.ओ. ने फिर फोन किया था। मैं साउथ ब्लॉक, पी.एम.ओ. में राजीव गांधी से मिलने गयी थी, जो कि राजनीतिक भव्यता के साथ मेरा पहला ब्रश था। मैं राजनीतिक परिदृश्य की महिमा से स्तब्ध थी।
मैं, पी.एम.ओ. में मणिशंकर अय्यर और पुलोक चटर्जी, आई.ए.एस. से मिली। पुलोक पी.एम.ओ. में यू.एस. थे। पुलोक चटर्जी, कैबिनेट सचिव और पी.एम. मनमोहन सिंह के प्रधान सचिव बने। जब मैं राजीव गांधी से मिली, तो मैं बहुत उत्सुक थी! राजीव का चेहरा दिव्य था। शुद्ध सफेद, त्रुटिहीन पोशाक में, सुंदर, प्यारी मुस्कान के साथ, वे बहुत सम्मोहक लग रहे थे। वह मेरा अभिवादन करने के लिए उठे, मुझे बिस्किट व चाय पिलाई। राजीव, मणिशंकर और मेरे बीच बातचीत हुई। राजीव गांधी ने मुझे एक युवा राजनीतिक समीक्षक, समाजवादी विचारक के रूप में जनता के लिए एक दृष्टिकोण के साथ होने वाली विचारक होने के कारण वास्तव में पसंद किया। मैं अक्सर राजीव गांधी को लिखित में सुझाव देती थी। उन्होंने मणिशंकर अय्यर को मेरे साथ समन्वय स्थापित करने के लिए विशेष निर्देश दिए। बेशक पुलोक चटर्जी, आई.ए.एस. (कैबिनेट सचिव) और मैं करीबी दोस्त थे। राजीव गांधी ने मुझे कैप्टन सतीश शर्मा, "कैपी" "पंडित जी" और अरुण सिंह, रक्षा मंत्री (जो रेकिट बेंकिज़र में एक कार्यकारी थे, जिनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं थी) से मिलवाया। ये थे 'ऑल दी पी.एम. मेन'। मैं उन लोगों से बेखबर थी जो सोचते थे कि मैं शक्तिशाली हूँ और हमारे महान राष्ट्र भारत के उच्चतम व्यक्तियों से जुड़ी हुई हूँ। राजीव गांधी अक्सर मेरे साथ सैंडविच और कॉफी लेते थे। उनका इंतजार करने वालों के मन में सवाल उठ रहे होंगे कि आखिर यह युवती कौन है? हालांकि मैं इसके बारे में बहुत विचार नहीं करती थी। मैंने नहीं सोचा था कि यह कोई बड़ी बात थी, लेकिन यह वास्तव में थी!
मतदान की आयु घटाकर 18 वर्ष करने के संबंध में मैंने राजीव गांधी को एक विस्तृत पत्र दिया।वह मणिशंकर अय्यर ने अन्य विभागों को दिया था। मणि, राजीव गांधी के पी.एम.ओ. का मीडिया संभाल रहे थे। राजीव गांधी ने राजनीतिक क्षेत्र में युवाओं और महिलाओं की भागीदारी को महत्व दिया। बधाई हो भारत!इसने उन्हें सबसे युवा क्रांतिकारी पी.एम. बनाया। धन्यवाद राजीव जी, भारत के युवाओं को राजनीतिक शक्ति देने के लिए!
राजीव गांधी निश्चय ही एक अनिच्छुक राजनीतिज्ञ थे। मैं राजीव गांधी से वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, देहरादून में मिली, जिसका उन्होंने उद्घाटन किया। अरुण सिंह ने मुझे लोगों की भीड़ में देखा और वीआईपी बाड़े में आने में मेरी मदद की। आलोक सिन्हा, आईएएस, यू.पी. कैडर पी.एस. अरुण सिंह से, जो मुझसे कभी-कभार मिलते थे। मुझे अक्सर सामयिक विषयों पर प्रधानमंत्री राजीव गांधी से मिलने के लिए बुलाया जाता था। पी.एम. राजीव गांधी जैस मंत्रमुग्ध करने वाले व्यक्ति से मिलना हमेशा खुशी की बात थी। ।
राजीव गांधी की तत्काल कोर टीम ने उनकी पीठ में छुरा घोंपा। वी.पी. सिंह, अरुण सिंह, अरुण नेहरू और अन्य ने कांग्रेस को चुनौती देने के लिए जनता दल का गठन किया।
इंडिया गेट पर एक विशाल रैली में राजीव गांधी के भाषण को मेरे द्वारा कवर किया गया था। चिलचिलाती धूप में मैंने अपने नन्हे बच्चे युवराज सिद्धार्थ सिंह को गोद में लिया था। पंकज वोहरा, जी.के. सिंह, राजीव शुक्ला और अन्य पत्रकारों ने मेरी सहायता की। राजीव गांधी की निजी छवि को काफी नुकसान पहुंचाया गया था। "जब एक बड़ा वृक्ष गिरता है तो धरती में भूचाल तो आता है ..." इसने उन सिखों की भावनाओं को आहत किया, जो 1984 के सिख दंगों और श्रीमती इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दिल्ली में हुए नरसंहार से आहत हुए थे। कई पत्रकार राजीव के समूह को 'बाबा-लोग' (पत्रकार कुलदीप नैय्यर) कहने लगे! राजीव गांधी ने सिख समुदाय की भावनाओं को शांत करने की कोशिश अवश्य की। तब तक मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय से लेक्चरर के पद से इस्तीफा दे दिया था। मैं दूरदर्शन समाचार प्रभाग, सूचना और प्रसारण मंत्रालय में वरिष्ठ संवाददाता और समाचार संपादक के रूप में शामिल हुई थी। मैंने कई विषयों पर फ्रीलांस किया। राजीव गांधी के साथ मेरी बातचीत कम हो गई, क्योंकि वे राष्ट्रीय और वैश्विक प्रतिबद्धताओं में व्यस्त हो गए थे। मैंने भारत के डिजिटलीकरण और कंप्यूटर क्रांति जैसे मुद्दों पर लिखा। राजीव गांधी के सबसे भरोसेमंद व्यक्ति उनसे अलग हो गए, और उन्हें छोड़ दिया।
राजीव गांधी को पी.एम. चंद्रशेखर जी से समर्थन वापस नहीं लेना चाहिए था। अगर उन्होंने अपने कुछ राजनीतिक सलाहकारों पर ध्यान नहीं दिया होता, तो उनका राजनीतिक जीवन जारी रहता। वे बोफोर्स, श्रीलंका जैसे कई विवादों में उलझे रहे; लिट्टे, जाफना पर नियंत्रण करने के लिए भारतीय शांति सेना, शाह बानो केस आदि।राजीव गांधी चुनाव हार गए और विपक्ष में बैठ गए। मैं हमेशा अपनी कैमरा टीमों के साथ सड़क पर ही थी। मेरे पास अपने जीवन के लिए कोई समय नहीं था।
विपक्ष में रहते हुए, राजीव गांधी के पास स्व-सुधार के लिए आत्मनिरीक्षण करने के लिए कुछ सांस लेने का समय मिला । 
अगले दिन तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में उनकी हत्या कर दी गई। राजीव गांधी के साथ मेरा साक्षात्कार दूरदर्शन समाचार चैनल द्वारा रिकॉर्ड किया गया आखिरी साक्षात्कार था।
जगमगाते रहें राजीव गांधी, चमकते सितारे!
राजीव जी, आपका ही कृतज्ञ राष्ट्र।
पिता राजीव गांधी को राहुल गांधी की श्रद्धांजलि :-
राहुल गांधी अपने पिता राजीव गांधी को याद करते हैं। "मुझे एक सच्चे देशभक्त, उदार और एक परोपकारी पिता का पुत्र होने पर गर्व है। प्रधान मंत्री के रूप में, राजीव जी ने भारत को प्रगति के पथ पर धकेल दिया था। उन्होंने अपनी दूरंदेश दृष्टि से देश को सशक्त बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। मैं उन्हें स्नेह और कृतज्ञता के साथ सलाम करता हूं,” राहुल गांधी ने ट्वीट किया।
बेशक राजीव गांधी अपने जीवन के दौरान कई विवादों में फंस गए, आधे मनगढ़ंत और बाकी षडयंत्रकारी ! राजीव गांधी की विरासत को जीवित रखने के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पर्याप्त रूप से सफल नहीं रही है। भारत के आधुनिकीकरण में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।
नीलम महाजन सिंह 
www.neelammsingh.in neelammahajansingh.blogspot.com 
singhnofficial@gmail.com
Fcc South Asia Press Club of India #india_islamic_cultural_centre #manishankaraiyyer #RajivGandhi #laalsitara #SoniaGandhi #indianyouthcongress #NationalHerald #pulokchatterjee #thetribune #dg_pib #PressClubOfIndia #narendramodi_primeminister Narendra Modi #AICC #PriyankaGandhiVadra #HappybirthdayRajiv #indianyouthcongress #Doordarshan Ghulam Nabi Azad Munish Gupta Yuvraj Siddhartha Singh #trinitycollege #ststephenscollege

Comments