My friend, guide and mentor; PM Chandra Shekhar jee, a legendary leader by Neelam Mahajan Singh

भारत के प्रधानमंत्री; चंद्रशेखर जी; आपको जन्मदिन मुबारक हो; प्यार से 'यंग तुर्क' कहे जाने वाले नेता पर भावनात्मक ससंस्मरण
▪︎ नीलम महाजन सिंह ▪︎
☆ मुझे आपकी सदैव याद आती है, पी.एम. चंद्रशेखर जी! आपने मुझे अन्याय और अत्याचार के खिलाफ आवाज़ उठाने का साहस और जज़्बा दिया। जब मैं आपसे 3, साउथ एवेन्यू, नई दिल्ली, मिलने आती तो आप गौतम, पी.एस. को मेरे लिए विशेष आदेश देते थे। जैसे ही मैंने पीएम चंद्रशेखर जी को देखा, मुझे पता था कि वह मेरे दोस्त और प्रेरणास्रोत हैं। उनका बगीचा पूरे भारत के आगंतुकों और राजनीतिक नेताओं से भरा था। फिर भी उन्होंने मुझे समय दिया! चंद्रशेखर जी ने तुरंत मुझे बहुत पसंद किया और मेरे मैंने भी उन्हें सम्मान, प्यार व प्रोत्साहन दिया। उनकी आँखें चमक उठीं और उनके हाव-भाव ने मुझे महान क्रांतिकारी नेता शी ग्वेरा की याद दिला दी! मैं एक मुद्दे को लेकर उनसे मिलने गयी थी, लेकिन मैं इसके बारे में भूल ही गयी ! 
हमने मित्रों जैसे सामयिक मुद्दों पर बातचीत की! उन्होंने मुझसे पूछा, आपका पसंदीदा राजनेता कौन है, मैंने तुरंत कहा, "चंद्र शेखर और शी ग्वेरा"! उन्होंने मुस्कुराते हुए मुझसे पूछा, "सच कह रही हो"? बेशक आज तक यही सच है हमारे प्रिय नेता चंद्रशेखर जी के लिए! मैं वैसे भी पीएम चंद्रशेखर जी की परिधि में थी! मैंने कभी भी किसी निजी लाभ के लिए उन तक अपनी पहुंच का इस्तेमाल नहीं किया। उनके सभी कोर टीम सदस्य और नौकरशाह मुझे जानते थे! वे जानते थे कि मेरे लिए चंद्रशेखर जी के दिल में विशेष स्थान है ! मैं उनसे बहुत छोटी थी, 40+ साल, फिर भी मैं चंद्रशेखर जी के व्यक्तित्व से बहुत प्रभावित थी! स्पिक और स्पैन, सफेद खादी कुर्ता धोती, चमड़े की खुली चप्पलें, अंगवस्त्रम / गमछा और खादी जैकेट के साथ, उनकी बहुत ही आकर्षित करने वाली पर्सनालिटी थी। मैंने सीतांशु कार के साथ भारत-नेपाल संबंधों पर विशेष दूरदर्शन समाचार रिपोर्ट और करंट अफेयर्स कार्यक्रम बनाए! सुश्री चोकिला अय्यर, आईएफएस, जे.एस. द्वारा कार्यक्रम की अत्यधिक सराहना की गई। सुश्री चोकिला अय्यर द्वारा दूरदर्शन समाचार प्रभाग के महानिदेशक श्री हरीश अवस्थी को धन्यवाद और प्रशंसा पत्र भेजा गया। मैंने चंद्रशेखर जी के साथ मीडिया टीमों के साथ यूपी, बिहार व भारत के विभिन्न हिस्सों की यात्रा की। कौन सा मीडियाकर्मी चंद्रशेखर जी के भोंडसी सेंटर में लंच रिट्रीट को कभी भूल सकता है? मुझे मालूम है कि मेरे जैसा कोई भी आपके लिए ऐसा भावनात्मक ससंस्मरण नहीं लिख सकता है, क्योंकि मैं आपके प्यार, सम्मान और कृतज्ञता को अपने दिल में हमेशा के लिए संजोती हूं! चंद्रशेखर जी ने मुझसे कहा, "तुम नीलम नहीं, नीलिमा हो, कयोंकि तुम नीले आकाश के समान विस्तारित हो। मेरी आंखों में आंसू आ गए! आज के स्वार्थ और आत्मकेंद्रित राजनीतिक परिदृश्य में दूसरा चंद्रशेखर कभी नहीं होगा! 
बेशक चंद्रशेखर जी भारतीय राजनीतिक इतिहास में एक ऐसे स्थान के हकदार हैं, जो अमिट है! क्या उन्हें वह मिला? भारतीय समाजवादी क्रांति के कोहिनूर की वास्तविक क्षमता और विशेषताओं का देश को इष्टतम लाभ नहीं मिला, क्योंकि चंद्रशेखर जी को कम से कम एक दशक तक भारत का प्रधान मंत्री होना चाहिए था! वे असाधारण साहस और अदम्य व्यक्तित्व वाले व्यक्ति थे! देश आपको हमेशा याद रखेगा चंद्रशेखर जी! आपका गर्मजोशी भरा आलिंगन और प्रेरणा, 'विपत्तियों में बहादुर बनना', आज भी मुझे आलिंगनबद्ध है! मैं चंद्रशेखर जी को धरती से जाते हुए कभी नहीं देख सकती थी! इतना साहसी आदमी, ब्लड कैंसर से जूझ रहा है! ओह, यह वास्तव में बहुत दर्दनाक था। उनके अधिकांश अनुयायियों और दोस्तों की तरह, हमारा भी दिल टूट गया था सर! "यदि आप हर अन्याय पर आक्रोश से कांपते हैं तो आप मेरे साथी हैं," शी ग्वेरा ने कहा। "जब तक हम इसके लिए मरने को तैयार नहीं हैं, तब तक हम जीने के लिए कुछ सुनिश्चित नहीं कर सकते।"मैंने चंद्रशेखर जी जैसे किसी राजनीतिक नेता को कभी नहीं दूर हुई, क्योंकि वे सिर्फ एक नेता नहीं थे, वे एक क्रांतिकारी संत थे, एक ऐसा व्यक्ति जो भारत के लोगों के दर्द को महसूस कर सकता था! चंद्रशेखर जी आप सदा जीवित हैं! आपके परिवार पंकज सिंह, नीरज शेखर और अन्य सभी सदस्यों को मेरी शुभकामनाएं। 
हमारा एक दीप्तिमान "ध्रुव तारा" चंद्रशेखर जी हैं!
आपकी मित्र व अनुयायी: 
▪︎ नीलम महाजन सिंह ▪︎ 
( वरिष्ठ पत्रकार, लेखक, अंतर्राष्ट्रीय संबंध-विश्लेषक, दूरदर्शन व्यक्तित्व, मानवाधिकार सॉलिसिटर, ह्यूमन राइट्स क्रूसेडर व लोकोपकारक)
htpps//:neelammahajansingh.blogspot.com 
www.neelammsingh.in 
singhnofficial@gmail.com

Comments