Article on Osho Rajneesh by Yuvraj Siddhartha Singh

ओशो रजनीश की युवा प्रासंगिकता:- 
▪︎युवराज सिद्धार्थ सिंह▪︎
☆ मैंने रजनीश ओशो से बचपन में साक्षात्कार किया, जिसका अभी तक मानसिक प्रभाव है। मैं युवा हूँ और अब समझ रहा हूँ कि ओशो महिलाओं व युवा वर्ग के लिए कितने चिंतित थे। बहुत कम उम्र में आप दुनिया छोड़कर चले गये! मैं एक ऐसे असाधारण व्यक्तित्व के बारे में लिख रहा हूं, जिसने धर्म में ही क्रांति लाने की हिम्मत की। मैं 'भगवान' श्री रजनीश ओशो ज़ेन दी ज़ोरबा, को 1988-90 में परिचित हुआ। मैं बहुत मंत्रमुग्ध हो गयी थी। चमत्कारी, दूरदार्शनिक, आचार्य श्री रजनीश की उपस्थिति में 'मिस्टिक रोज़', 'व्हाइट स्वान', 'ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन' में भाग लिया था। मुझे ओशो इंटरनेशनल में शाम के 'ध्यान कार्यक्रम' में भाग लिया। ओशो मुझे मिलकर काफी उत्साहित थे। वह रोल्स रॉयस में बुद्ध हॉल में, अंतरराष्ट्रीय संगीत बैंड द्वारा रहस्यमय, प्राणपोषक लाइव संगीत के लिए आते थे! उनके शिष्य ताली बजाते, उछलते और नाचते! एक बार जब ओशो मंच पर आते, तो वे अनुयायियो को आराम करने और गहरी साँस लेने का आग्रह करते! मैंने बुद्ध हॉल में व्यक्तिगत रूप से ट्रान्स, दिव्य प्रकाश के विद्युतीय क्षणों का अनुभव किया है। मैं निर्णय नहीं कर रहा हूं, हालांकि कुछ बिंदु थे, जिन पर मेरा ओशो से अलग दृष्टिकोण था। ओशो के लिए मेरे ओर प्रेममय भावनाएं थीं। उन्होंने मेरे सिर पर हाथ रखकर मुझे आशीर्वाद दिया। अपने जीवनकाल के दौरान, ओशो को एक विवादास्पद नव-धार्मिक आंदोलन के नेता, एक रहस्यवादी और विवादास्पद गुरु के रूप में देखा जाता था। 1960 के दशक में उन्होंने एक आध्यात्मिक, प्रेरक वक्ता के रूप में पूरे भारत की यात्रा की। रजनीश ने ध्यान, ध्यान, प्रेम, उत्सव, साहस, रचनात्मकता और हास्य के महत्व पर जोर दिया। इन गुणों को, उन्होंने स्थिर विश्वास प्रणालियों और हठधर्मिता के पालन से दबे होने के रूप में देखा गया। मानव कामुकता के प्रति अधिक खुले रवैये की वकालत करते हुए, उन्होंने अंत में भारत में एक विवाद पैदा किया और उन्हें 'सेक्स गुरु' के रूप में जाना गया। वही अब कानून द्वारा अनुमोदित है।1970 में ओशो रजनीश ने मुंबई में नव-संन्यासियों के रूप में जाने वाले अनुयायियों की शुरुआत करते हुए समय बिताया। 1974 में ओशो रजनीश पूना स्थानांतरित हो गए, जहां एक आश्रम स्थापित किया गया था और पश्चिमी ब्लॉक को; मानव संभावित आंदोलन; द्वारा विकसित तर्कों को शामिल करते हुए, कई तरह के उपचारों की पेशकश की। एक रहस्यवादी कवि के रूप में अपने अस्तित्व में गहराई से निहित थे। उनका शब्द; नया पुरुषार्थ; पुरुषों और महिलाओं पर समान रूप से लागू होता था, जिनकी भूमिकाओं को उन्होंने पूरक के रूप में देखा। वास्तव में, उनके आंदोलन के अधिकांश नेतृत्व पदों पर महिलाओं का कब्जा था। रजनीश अपने समय से बहुत आगे थे; 'अहेड आफ टाइम्स'। उनकी सभी भविष्यवाणियां पूरी हुई हैं। रजनीश का मानना ​​​​था कि अधिक आबादी, आसन्न परमाणु प्रलय के कारण मानवता के विलुप्त होने का खतरा और नव-आदमी अब परिवार, विवाह, राजनीतिक विचारधाराओं और धर्मों जैसे संस्थानों में नहीं फंसेगा। इस संबंध में रजनीश अन्य प्रति-संस्कृति गुरुओं के समान हैं और शायद कुछ उत्तर-आधुनिक और विघटनकारी विचारक भी हैं। रजनीश ने कहा कि महत्वाकांक्षा पर निर्भर जीवन के विपरीत नए व्यक्ति को; पूरी तरह से महत्वाकांक्षाहीन होना चाहिए। वह जीवंत होगा। वह अधिक आनंदित होगा। वह अधिक सतर्क होगा। लेकिन कौन जानता है कि वह बेहतर होगा या नहीं? रजनीश ने कई बार अधिक जनसंख्या के खतरों के बारे में बात की, और गर्भनिरोधक और गर्भपात के सार्वभौमिक वैधीकरण की वकालत की। उन्होंने धार्मिक निषेधों को आपराधिक बताया, और तर्क दिया कि संयुक्त राष्ट्र की मानव जीवन के अधिकार; की घोषणा धार्मिक प्रचारकों के हाथों में खेली गई। रजनीश के अनुसार, किसी को जानबूझकर जीवन भर दुख देने का कोई अधिकार नहीं है: जीवन जन्म से ही शुरू होना चाहिए, और फिर भी, यदि कोई बच्चा बहरा, गूंगा पैदा होता है और हम कुछ नहीं कर सकते हैं, माता-पिता तैयार हैं, बच्चे को अनन्त-नींद में डाल दिया जाना चाहिए, बजाय एक अपंग, अंधे बच्चे के साथ पृथ्वी पर बोझ डालने का जोखिम उठाएं। केवल शरीर ही अपने मूल तत्वों में वापस जाता है। अगर आनुवंशिकी जोसेफ स्टालिन, एडॉल्फ हिटलर, बेनिटो मुसोलिनी के हाथों में है, तो दुनिया का भाग्य क्या होगा? उनका मानना ​​​​था कि दाहिने हाथों में, इन उपायों का इस्तेमाल अच्छे के लिए किया जा सकता है।  इस साधारण तथ्य से एक नया आदर्श बनाना शुरू न करें। नया आदमी पहला आदमी है जो पहचानता है कि यह मानव होने के लिए पर्याप्त है। सुपरमैन होने की कोई ज़रूरत नहीं है। देवी-देवता बनने की कोई ज़रूरत नहीं है, एक साधारण इंसान होना कितना संतोषजनक है। 'मैं फिर दोहराता हूं: मैं मनुष्य से ऊंचा कुछ भी स्वीकार नहीं करता। मैं बात कर रहा हूं साधारण, आदमी की। इससे ऊंचा कुछ नहीं है'। रजनीश ने 30 अक्टूबर 1984 को तीन साल की सार्वजनिक चुप्पी के बाद अपने पहले भाषण में दावा किया कि वह आंशिक रूप से उन लोगों को दूर करने के लिए सार्वजनिक मौन में गए थे जो केवल बौद्धिक रूप से उनका अनुसरण कर रहे थे। 'अब मुझे अपने लोग मिल गए हैं और मुझे एक मौन भोज की व्यवस्था करनी है, जो दो तरह से मदद करेगा: जो मौन को नहीं समझ सकते हैं वे बाहर हो जाएंगे। यह अच्छा होगा।इसलिए इन दिनों की चुप्पी ने उन लोगों की मदद की है जो सिर्फ बौद्धिक रूप से जिज्ञासु थे, तर्कसंगत रूप से मुझमें रुचि रखते थे, जिन्होंने अपनी पीठ थपथपाई। और दूसरी बात, इसने मुझे अपने वास्तविक, प्रामाणिक लोगों को खोजने में मदद की है जिन्हें मेरे साथ रहने के लिए शब्दों की आवश्यकता नहीं है। वे बिना शब्दों के मेरे साथ हो सकते हैं। संचार और सहभागिता के बीच यही अंतर है'। वह केवल ध्यान, प्रेम, हास्य, गैर-गंभीरता, उत्सव और ज्ञानोदय जैसे अपने आध्यात्मिक मूल सिद्धांतों पर ही अपनी बातचीत में बने रहे। वह अपने पूरे जीवनकाल में साधकों को अस्थायी जागरण और अर्ध-स्थायी अवस्थाओं से सावधान रहने की शिक्षा देते थे, जो आध्यात्मिक साधक अक्सर आत्मज्ञान के लिए गलती करते हैं। कभी भी किसी की आज्ञा का पालन न करें जब तक कि वह आपके भीतर से भी न आ रही हो। स्वयं जीवन के अलावा कोई ईश्वर नहीं है। सत्य तुम्हारे भीतर है, उसे कहीं और मत खोजो। प्रेम प्रार्थना है।शून्य हो जाना ही सत्य का द्वार है। शून्य ही साधना, लक्ष्य और प्राप्ति है। जीवन अभी और यहीं है। जाग्रत होकर जियो। हर पल मर कर ही हम जीवित हैं। विवाह का टूटना, तलाक में वृध्दि, जनसंख्य विस्फोट, ऐडज़ का अटैक, संवेदनहीनता, भौतिकवाद, धन-संपत्ति का बोल-बाला, विषाक्त मानवतावाद, राजनैतिक विघटित काल, विश्व युद्ध, परमाणुवाद, सभी की चेतावनी ओशो रजनीश ने दी थी। ओशो रजनीश आप को हम सच्चाई से समझें तो यूवाओं और महिलाओं के लिए आप की प्रासंगिकता अभी बरकरार है।
▪︎युवराज सिद्धार्थ सिंह▪︎
(युवा पत्रकार, सामयिक विषय, युवा, खेल व फिल्म विश्लेषक)
yuvs24@gmail.com 
yuvrajssingh@hotmail.com 
#narendramodi_primeminister #MinistryofInformationandBroadcasting #laalsitara #inquilab #PIB #lutyensdiaries #PressClubOfIndia Fcc South Asia #thestephanian #yuvrajsiddharthasingh #ststephenscollege #RageCorporationMedia #JournalismToday Jawaid Rahmani #AnilNarendra #VirArjun #Osho #swamikeerti #oshointernational #TimesOfIndia #TheTribune #AzadiKaAmritMahotsav #india_islamic_cultural_centre
युवराज सिद्धार्थ सिंह, युवा पत्रकार, सामयिक विषय, खेल, युवा व फिल्म विश्लेषक 

Comments